Loading... Please wait...

Books Categories

Our Newsletter


प्राणायाम रहस्य (वैज्ञानिक तथ्यों के साथ): Pranayama Rahasya (With Scientific Factual Evidence)

  • Image 1
Price:
Rs. 70.00
ISBN:
817525484X
Publisher:
Shipping:
Calculate while checkout
Quantity:
Bookmark and Share


Book Description

योग एक जीवन दर्शन है, योग आत्मानुशासन है, योग एक जीवन पद्धति है, योग व्याधिमुक्त व समाधियुक्त जीवन की संकल्पना है । योग आत्मोपचार एवं आत्मदर्शन की श्रेष्ठ आध्यात्मिक विद्या है । योग व्यक्तित्व को वामन से विराट- बनाने की या समग्र रूप से स्वयं को रूपान्तरित व विकसित करने की आध्यात्मिक विद्या है । योग मात्र एक वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति नहीं अपितु योग का प्रयोग परिणामों पर आधारित एक ऐसा प्रमाण है जो व्याधि को निर्मूल करता है अत: यह एक सम्पूर्ण विधा का शरीर रोगों का ही नहीं बल्कि मानस रोगों का भी चिकित्सा शास्त्र है ।

योग एलोपैथी की तरह कोई लाक्षणिक चिकित्सा नहीं अपितु रोगों के मूल कारण को निर्मूल कर हमें भीतर से स्वस्थता प्रदान करता है।योग को मात्र एक व्यायाम की तरह देखना या वर्ग विशेष की मात्र पूजापाठ की एक पद्धति की तरह देखना संकीर्णतापूर्ण, अविवेकी दृष्टिकोण है । स्वार्थ, आग्रह, अज्ञान एवं अहंकार से ऊपर उठकर योग को हमें एक सम्पूर्ण विज्ञान की तरह देखना चाहिए ।

योग की पौराणिक मान्यता है कि इससे अष्टचक्र जागृत होते हैं एवं प्राणायाम के निरंतर अभ्यास से जन्म-जन्मान्तर के संचित अशुभ संस्कार व पाप परिक्षीण होते हैं । 


Other Details

Language:
Sanskrit Text with Hindi Translation
Pages:
144
Binding:
2009
Edition:
Paperback

Currency Converter

Choose a currency below to display item prices in the selected currency.

India Indian Rupees
European Union Euro
United Kingdom GBP
United States USD

Add to Wish List

Click the button below to add the प्राणायाम रहस्य (वैज्ञानिक तथ्यों के साथ): Pranayama Rahasya (With Scientific Factual Evidence) to your wish list.